प्रदेशबड़ी खबरेंभरतपुर

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित

द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित

रिपोर्ट.. ललितेश कुशवाहा 

भरतपुर – सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु की अध्यक्षता में भारत चुनाव आयोग द्वारा 01 अक्टूबर 2023 के संदर्भ में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2023 में राजनैतिक दलों की भागीदारी सुनिश्चित करने के सम्बंध में शुक्रवार को भरतपुर जिले के मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय, एवं राज्य स्तरीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से ए.के भटनागर एवं अवधेश कुमार शर्मा, जिला कांग्रेस कमेटी से योगेश सिंघल, बहुजन समाजवादी पार्टी से मोनू होडलिया एवं सतीश कुमार, भारतीय जनता पार्टी से भगवन्त सिंह एवं धर्मेन्द्र कुमार एडवोकेट, भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी से जितेन्द्र कुम्भज एवं आम आदमी पार्टी से टीकेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 के तहत जिले में किये गये मतदाता सूचियों में सुचिता बनाये रखने हेतु मतदाता सूचियों में शुद्धिकरण एवं संशोधन के पश्चात 01 अक्टूबर 2023 के संदर्भ में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम द्वितीय के तहत विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 21 अगस्त 2023 को कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 21 अगस्त से 19 सितम्बर तक दावे एवं आपत्तियां ली जायेंगी तथा 26 अगस्त एवं 9 सितम्बर को मतदाता सूचियों की प्रवष्टियों के संबंध में ग्राम सभाओं, स्थानीय निकाय एवं वैलफेयर सोसायटी की बैठक में पठन एवं सत्यापन किया जायेगा तथा 27 अगस्त एवं 10 सितम्बर को मतदाता सूचियों में संशोधन हेतु विशेष अभियान के तहत मतदान केन्द्रों पर बीएलओ आवेदन प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि 28 सितम्बर को दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जायेगा, 1 अक्टूबर को मतदाता सूची की जॉच एवं अंतिम प्रकाशन हेतु आयोग से स्वीकृति ली जायेगी तथा 4 अक्टूबर को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु द्वारा बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अर्हता 01 अक्टूबर 2023 के संदर्भ में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम द्वितीय के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की गई। आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार के लिये अनुरोध किया गया तथा मतदाता सूची में फॉर्म 6,7 व 8 के द्वारा नाम जोड़ने हेतु, विलोपन एवं संशोधन किये जाने के लिये आवेदन किये जा सकने के संबंध में जानकारी प्रदान कि गयी। उन्होंने कहा कि 01 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष के होने वाले या इससे अधिक आयु वाले पात्र युवा जिन्होंने अभी तक मतदाता सूची में पंजीकरण नहीं करवाया गया है उनका नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने के लिए अधिक से अधिक प्रयास किये जाये। उन्होंने कहा कि अभियान की विशेष तिथियों में बीएलओ मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर दावे एवं आपत्तियों प्राप्त करेंगे। उन्होंने जिले में लिंगानुपात में सुधार हेतु अधिक से अधिक पात्र महिला मतदाताओं को पंजीकरण हेतु जागरूक करने के लिए राजीविका, आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है साथ ही स्वीप अभियान के माध्यम से भी विभिन्न विद्यालयों में प्रतियोगिताओं, मतदाता शपथ कार्यक्रमों एवं रंगोली इत्यादि के माध्यम से भी प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार द्वारा जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्र के ईपी रेसो एवं लिंगानुपात के बारे में जानकारी दी गई और ईपी रेसो में हुये सुधार कि जानकारी प्रदान की गई। इस दौरान ऑनलाईन आवेदन करने हेतु एनवीएसपी पोर्टल, वोटर सर्विस पोर्टल, सक्षम ई.आई.सी ऐप, सी-विजिल एप, केवाईसी एवं वोटर हैल्प मोबाइल एप की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई तथा अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने को कहा। बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों को सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्थित मतदान केन्द्रों पर बूथ स्तरीय अभिकर्ता नियुक्त करने हेतु आग्रह किया गया।